खेती किसानी

सब्जियों की खेती में तगड़ा मुनाफा पाने के लिए करें टमाटर की खेती, जानिए खेती का उचित तरीका और लाभ

दोस्तों आप सभी तो जानते ही है कि आज के समय पर खेती काफी तेजी से अपना रूप बदल रही है और किसानों को काफी अच्छा पैसा प्रदान कर रही है। किसानों द्वारा पारंपरिक खेती को छोड़कर नए-नए खेती के तरीकों को अपनाया जा रहा है जिसमें सब्जियों की खेती एक खास व्यवसाय हैं इसलिए आज हम आपको टमाटर की खेती के बारे में बताने वाले हैं जो की सबसे अच्छा उपाय है जब आप लाखों की कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:- अब हैंडसम चाचू  को करे ये स्टाइलिश बाइक गिफ्ट  yamaha Rx100 जिसे देख चाचू भी नही करेंगे मना

200 टमाटर की खेती में तगड़ा मुनाफा के लिए आपको उचित जलवायु और मिट्टी का ध्यान रखना होता है जिसके लिए आप घर में जलवायु के साथ हल्की दोमट या बालू मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं और इसी के साथ आपके खेत को अच्छी तरीके से तैयार करके मिट्टी को बराबरी बनाना है और इसके बाद इसके बीजों की रोपाई करनी है। दोस्तों आप अपनी आवश्यकता अनुसार बेस्ट किस्म का प्रयोग रोपाई के लिए कर सकते हैं।

सब्जियों की खेती में तगड़ा मुनाफा पाने के लिए करें टमाटर की खेती, जानिए खेती का उचित तरीका और लाभ

सब्जियों की खेती में तगड़ा मुनाफा पाने के लिए करें टमाटर की खेती, जानिए खेती का उचित तरीका और लाभदोस्तों अगर आप भी टमाटर की खेती करते हैं तो आपको बता दे कि आपको इसके अंदर लगभग लगभग 30000 से लेकर 40000 तक का खर्चा आता है और इसके बाद जब यह फल देना शुरू करते हैं तो आपको इससे मुनाफा भी अच्छा होता है लेकिन इसके लिए आपको समय समय पर कीटनाशक दावों का छिड़काव करते हुए फसल को चाहतमंद रखना है और निराई गुड़ाई करके खरपतवार को हटाना है।

यह भी पढ़े:-  Electric thar: करारे फीचर्स के साथ मार्केट में अपना जलवा दिखाने आ गई Mahindra की Electric Thar 

दोस्तों आपको बता दे कि टमाटर हर व्यक्ति की पसंद होता है इसलिए मार्केट में आपको हर समय इसकी अच्छी डिमांड देखने को मिल जाती हैं और अगर आपकी पैदावार में अच्छी वृद्धि रहेगी तो बाजार के भाव से आप एक एकड़ में लगभग 1 लख रुपए तक का मुनाफा कमा सकते हैं और इसके लिए आपको कृषि विभाग से संपर्क करके उचित मार्गदर्शन के बाद इसकी खेती करना चाहिए तो आपको और भी ज्यादा फायदा मिलता है।

Related Articles

Back to top button