सर्वोत्तम उत्पादन पाने के लिए इस्तेमाल करें इन खास किस्म की मिर्च, कम समय में मिलेगा सबसे भयंकर लाभ

सर्वोत्तम उत्पादन पाने के लिए इस्तेमाल करें इन खास किस्म की मिर्च, कम समय में मिलेगा सबसे भयंकर लाभ ,दोस्तों आप सभी तो जानती होंगे कि भारत में मिर्च हर घर में पाई जाती हैं और यह हर सब्जियों में प्रयोग की जाने वाली एक खास और मुख्य सब्जी है। साथी दोस्तों इसकी खेती करने वाले किसान भाई आज के समय पर काफी अच्छा पैसा कमाते हैं क्योंकि मार्केट में उनकी डिमांड काफी अच्छी रहती है इसलिए आज हम आपको कुछ उन्नत किस्म की जानकारी देने वाले हैं जो कि आपको सबसे बेहतर पैदावार के साथ तगड़ा लाभ देने में सहायता करेंगी।

सर्वोत्तम उत्पादन पाने के लिए इस्तेमाल करें इन खास किस्म की मिर्च, कम समय में मिलेगा सबसे भयंकर लाभ

अर्का मेघना किस्म

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह एक शंकर किस्म है जो की गहरे हरे और पकने के बाद गहरी लाल रंग की होती है और इसमें कई सारे विषाणुओं और शिक्षक कीटो का भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है इसलिए यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस फल की लंबाई 10 सेंटीमीटर होती है जिसका गहरा हरा रंग होता है और यह 150 से 160 दिनों में तैयार होने वाली किस्म है जो कि आपको हर और लाल रंग दोनों में ही सबसे ज्यादा पैसा देने वाली किस्म है और इसकी खेती से 30 से 35 टन हरी मिर्च और 5 से 6 टन सूखी लाल मिर्च प्रति हेक्टेयर का उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं।

also read: –जून की गर्मी से बचने के लिए घर लाये एक दम कम से कम दाम मे Air Conditioner यहा मिल रहा एक दम भारी डिसकाउंट

काशी सुर्ख किस्म

दोस्तों आपको बता दी कि यदि आप इस हाइब्रिड किस्म की खेती अपने खेत में करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाली है क्योंकि यहां लंबाई में 11 से 12 सेंटीमीटर होती है और इसमें आपको हर और लाल दोनों ही फलों में ज्यादा उत्पादन मिलता है। दोस्तों आपको बता दे कि यह पौधा आपको लगभग 50 से 55 दिनों के अंदर तुरई के लिए उपलब्ध हो जाता है और आप इसकी मदद से हरी मिर्च में 20 से 25 टन प्रति हेक्टेयर और सुखी लाल मिर्च में तीन से चार टन प्रति हेक्टेयर का उत्पादन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

सर्वोत्तम उत्पादन पाने के लिए इस्तेमाल करें इन खास किस्म की मिर्च, कम समय में मिलेगा सबसे भयंकर लाभ

पूसा सदाबहार किस्म

दोस्तों आपको बता दीजिए एक भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान द्वारा तैयार की गई खास किस में जो की 60 से 70 दिनों में तैयार हो जाती है और यह प्रति हेक्टेयर आपको 40 क्विंटल की पैदावार देती है जो कि आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प होने वाली है। इस खास किस्म की मिर्ची की लंबाई 6 से 8 सेंटीमीटर होती है और एक गुस्से में 12 से 14 मिर्च आराम से निकल आते हैं और आपको बता दे कि यह सेंड दिनों के बाद तैयार होने वाली किस्म है जो कि आपके प्रति हेक्टेयर में 8 से 10 टन का उत्पादन हरी मिर्च में प्रदान करती है।

also read: –इत्तु सी कीमत में अपने घर ले जाए Maruti Suzuki grand vitara 7-सीटर कार

Exit mobile version