अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से सतत करें संवाद – उदयप्रताप सिंह

स्कूलों और छात्रावासों का नियमित निरीक्षण सुनिश्चित हो जिला चिकित्सालय को 500 बिस्तरीय करने का प्रस्ताव शासन को भेजने के दिए निर्देश

कटनी। जिले के प्रभारी मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह ने कहा है कि अधिकारी जनप्रतिनिधियों के सतत् संपर्क में रहें, आपसी समन्वय को सर्वाेच्च प्राथमिकता दें। इससे योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के बेहतर परिणाम मिलेंगे । उन्होंने कहा कि वर्तमान जिला चिकित्सालय कटनी के वर्तमान 350 बेड की क्षमता को बढ़ाकर 500 बिस्तरीय करनें सहित अन्य सभी विभागों के राज्य स्तर से स्वीकृत होने वाले प्रस्तावों को कलेक्टर के माध्यम से तत्काल भिजवाना सुनिश्चित करें। यह निर्देश प्रदेश के परिवहन व स्कूल शिक्षा और कटनी जिले के प्रभारी मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह ने शनिवार को कटनी प्रवास के दौरान कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को दिए।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि अधिकारी ऐसी कार्य पद्धति विकसित करें ताकि आम जन मानस में सरकार के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण बने और यह तभी संभव है ,जब जनप्रतिनिधियों के साथ अधिकारियों का सतत् संवाद रहेगा। लोगों और उनके क्षेत्र में संचालित होने वाले निर्माण एवं विकास कार्यों के संबंध में प्राप्त सुझाव और मार्गदर्शन विकास कार्याे में महत्पूर्ण भूमिका अदा करेगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रत्येक विभाग दो माह में कम से कम एक बार विधायकों के साथ बैठक करें। अगली बार से समीक्षा के साथ -साथ विकास एवं निर्माण कार्याे का मौका मुआयना करने स्थल निरीक्षण किया जायेगा। विशेषकर जनता से सीधे सरोकार रखने वाले विभाग जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग प्रमुख है।
समीक्षा बैठक के दौरान विधायक मुड़वारा संदीप श्रीप्रसाद जायसवाल, विधायक बहोरीबंद प्रणय प्रभात पांडे, विधायक बड़वारा धीरेन्द्र बहादुर सिंह, महापौर श्रीमती प्रीति सूरी, जिला पंचायत अध्यक्ष सुनीता मेहरा, कलेक्टर श्री दिलीप कुमार यादव, जिला योजना समिति के सदस्य भाजपा जिलाध्यक्ष श्री दीपक टंडन सोनी, सांसद श्री प्रतिनिधि पद्मेश गौतम, पुलिस अधीक्षक श्री अभिजीत कुमार रंजन, वन मंडलाधिकारी श्री गौरव शर्मा, सीईओ जिला पंचायत एवं आयुक्त नगर निगम श्री शिशिर गेमावत सहित अन्य जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

छात्रों का नामांकन बढायें

प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने स्कूलों और कालेजों मे छात्रों के दाखिले की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि स्कूलों मे अभी 30 सितंबर तक भर्ती का कार्य जारी है, इस दौरान अधिक से अधिक छात्रों को दाखिला करायें इसी प्रकार उन्होंने शासकीय तिलक महाविद्यालय के प्रतिनिधि को भी जिले के सभी शासकीय महाविद्यालयों में छात्रों का नामांकन दाखिला बढ़ानें का निर्देश दिया। प्रभारी मंत्री ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निरंतर दौरा कर स्कूलों की स्थिति और शिक्षकों की उपस्थिति का मुआयना करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएम राईज स्कूल में भी छात्रों के कम प्रवेश के लिए विधायकों के साथ जिला शिक्षा अधिकारी और संबंधित स्कूल के प्राचार्य की बैठक कराने के निर्देश दिए, ताकि छात्रों के लिए रिक्त सीटों पर प्रवेश दिलाया जा सके। प्रभारी मंत्री ने शिक्षा विभाग के पोर्टल मे शिक्षकों से संबंधित फीड जानकारी की जांच कराने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने जर्जर शाला भवन, पुस्तक वितरण, सायकल वितरण, अतिशेष शिक्षकों और परीक्षा परिणामों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विधायकों के साथ बैठक करने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि मरम्मत कराने योग्य स्कूल भवनों के लिए जरूरी राशि वे अपने विधायक व सांसद निधि सहित डीएमएफ से मुहैया करानें मे मदद कर सकेंगे। जिससे बहुत सारी समस्याओं का हल हो सकेगा।

शासकीय स्कूलों एवं भवनों से हटाए अतिक्रमण

प्रभारी मंत्री श्री सिंह द्वारा जिले के स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्याे की जानकारी ली जाकर स्कूलों के प्रिंसिपल के पास पूर्व वर्ष की बची स्कॉलरशिप की राशि को तत्काल वापस कराने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया। प्रभारी मंत्री नें कहा कि शासकीय स्कूलों और भवनों के आसपास का माहौल ठीक रहे इस हेतु इनके आसपास किये गए अवैध अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही की जाये।

छात्रावासों का करें निरीक्षण

प्रभारी मंत्री श्री सिंह नें जिले के जनजाति विभाग के छात्रावासों की आवश्यक व्यवस्थाओं और शासन द्वारा प्रदान की जा रहीं सुविधाओं का लाभ छात्र- छात्राओं को बेहतर तरीके से मिल सके इस हेतु अधिकारियों को राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ समय-समय पर छात्रावासों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री जनमन योजना की भी प्रभारी मंत्री ने समीक्षा की उन्होंने अंर्तजातीय विवाह येाजना को प्रोेत्साहित करने और इसके व्यापक प्रचार – प्रसार करने के निर्देश दिए।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा

प्रभारी मंत्री ने जिले में मातृ मृत्यु दर पर चिंता व्यक्त करते हुए इसके सुधार की दिशा मे बेहतर प्रयास करने सीएमएचओ और सिविल सर्जन को निर्देशित किया।

अंडरग्राउण्ड बिजली लाईन

ऊर्जा विभाग की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि कटनी राजस्व देने वाला जिला है यहां उद्योग धंधे भी है इसलिए कुछ इस तरह की प्लानिंग की जाए कि बिगडे ट्रांसफार्मरों की छोटी- मोटी रिपेयरिंग स्थानीय स्तर पर हो सके। ताकि जबलपुर में आपकी निर्भरता कम हो सके। बैठक में बिजली विभाग में जे.ई और लाईनमैन की कमी की जानकारी देने पर प्रभारी मंत्री ने इन पदों की पूर्ति हेतु प्रस्ताव प्रेषित करनें के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने अधीक्षण यंत्री को निर्देशित किया कि वे विधायक और स्थानीय जनप्रतिनिधि से चर्चा कर कटनी की सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्र मे सौ मीटर अंडरग्राउण्ड बिजली लाईन डालने का प्रस्ताव प्रायोगिक तौर पर तैयार करें और अमल मे लाएं।
अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों में परस्पर संवाद जरूरी
प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने सभी अधिकारियों से कहा कि सांसदों, विधायकों सहित जनपद स्तर के जनप्रतिनिधियों से बेहतर संवाद होने से क्षेत्र के विकास और समस्याओं की जानकारी अधिकारियों को आसानी से मिल सकेगी तथा जनता को बेहतर ढंग से सुविधा मुहैया कराने में आसानी होगी। प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने अधिकारियों से समय -समय पर जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर शिक्षा, स्वास्थ्य एवं विकास कार्यों के बारे चर्चा करने और रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए।

लोकार्पण कार्याे के शिलालेख करें स्थापित

प्रभारी मंत्री ने कहा कि अभी हाल ही में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा जिले के विकास हेतु विभिन्न विकास कार्याे का भूमिपूजन व लोकार्पण किया गया उन विकास कार्याे के शिलालेख निर्माण कार्याे के स्थलों पर स्थापित किया जाए।
इसके अतिरिक्त प्रभारी मंत्री श्री सिंह द्वारा जिले के सभी एसडीएम को अवैध अतिक्रमण के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही करने करने के निर्देश दिए। आपने अंतरजातीय विवाह योजना को प्रोत्साहित करने की बात भी कही।
टी बी मुक्त घोषित 3 ग्राम पंचायतों को किया सम्मानित
प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने कटनी जिले की तीन टीबी मुक्त ग्राम पंचायतों क्रमशः बडवारा की जगुआ एवं नदावन सहित विकासखंड ढीमरखेड़ा की टोला ग्राम पंचायत के सचिव एवं सरपंचों को प्रशस्ति पत्र एवं महात्मा गांधी की कांस्य प्रतिमा प्रदान कर सम्मानित किया गया।

बैठक में शहडोल सांसद प्रतिनिधि पद्मेश गौतम, अपर कलेक्टर साधना परस्ते, संयुक्त कलेक्टर संस्कृति शर्मा, डिप्टी कलेक्टर द्वय प्रमोद चतुर्वेदी और विवेक गुप्ता, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व प्रदीप कुमार मिश्रा, महेश मंडलोई, राकेश चौरसिया, विंकी सिंहमारे उईके, जिला कार्यक्रम अधिकारी नयन सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी पृथ्वी पाल सिंह सहित समस्त जिला अधिकारियों की मौजूदगी रही।

नक्षत्र वन में पौधारोपण

प्रदेश के परिवहन एवं स्कूल शिक्षा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह ने शनिवार को कटनी प्रवास के दौरान यहां गुलवारा में विकसित किए गए नगरवन में तैयार किये गए नक्षत्र वन में एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत मोहगनी के पौधे का रोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस दौरान नक्षत्र वन में विधायक मुड़वारा संदीप जायसवाल, विधायक बहोरीबंद प्रणय प्रभात पांडे, विधायक बड़वारा धीरेन्द्र प्रताप सिंह, महापौर प्रीति सूरी, कलेक्टर श्री दिलीप कुमार यादव और भाजपा के अध्यक्ष एवं जिला योजना समिति सदस्य दीपक टंडन सोनी, निगम अध्यक्ष मनीष पाठक ने भी नाम राशि के अनुरूप पौधों का रोपण किया।

वही जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं निगमायुक्त शिशिर गेमावत सहित वन मंडल अधिकारी गौरव शर्मा ने भी पौधारोपण किया। कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष सुनीता मेहरा, उपाध्यक्ष अशोक विश्वकर्मा, पूर्व राज्य मंत्री अलका जैन, चमन लाल आनंद, रामरतन पायल, पीताम्बर टोपनानी सहित वन विभाग की ओर से अनुविभागीय अधिकारी वन सुरेश बरौले, रेंजर कटनी नवी अहमद खान एवं गणमान्य नागरिकों, जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थिति रही।

Exit mobile version