HOMEKATNIMADHYAPRADESHराष्ट्रीय

सर्वस्पर्शी, सर्वव्यापी लाभ तथा विकसित भारत के संकल्प को पूरा करेगा केंद्रीय बजट: संजय सत्येंद्र पाठक

कटनी। केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विजयराघवगढ़ विधायक पूर्व मंत्री संजय सत्येंद्र पाठक ने कहा कि यह बजट सभी वर्गों खासकर युवाओं और महिलाओं के लिए एक ड्रीम बजट है। बजट भारत की अर्थव्यवस्था को और अधिक सशक्त बनाएगा। श्री पाठक ने कहा कि बजट में कौशल और रोजगार सृजन की घोषणाएं ऐतिहासिक हैं। महिलाओं के लिए सहायता योजनाओं की तारीफ की जानी चाहिए। पीएम श्री नरेन्द्र मोदी जी का 2047 तक विकसित भारत का सपना बजट में साफ झलकता है।

विधायक संजय पाठक ने कहा कि बजट में अहम घोषणा जिसके तहत 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी, जिसमें 5000 रुपये प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता और 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी। यह ऐतिहासिक कदम है जो देश के युवाओं के लिए स्किल के साथ रोजगार सृजित करेगा।

 

इसी तरह मुद्रा योजना के तहत अब 10 लाख तक लोन से भी देश के लोग आत्मनिर्भर बनने के लिए अधिक उत्साह से काम करेंगे। श्री पाठक ने कहा कि शिक्षा ऋण पर वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि सरकार घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

 

इसी तरह 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन 3 करोड़ आवास तथा इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए बड़ी राशि का प्रावधान देश को विकसित बनाएगा। प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना पर भी बजट में प्रावधान किया गया है। निशुल्क सौर बिजली योजना पर प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे 1 करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक निशुल्क बिजली मिल सकेगी। यह योजना इसे और बढ़ावा देगी। नए टेक्स स्लैब में राहत तथा मोबाइल फोन जैसी जरूरत केंसर की दवाओं को सस्ती करना बजट का बेहतरीन कदम है जिससे हर व्यक्ति लाभान्वित होगा। श्री पाठक ने बजट को सर्वस्पर्शी सर्वव्यापी तथा विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने वाला बताया।

Related Articles

Back to top button