सीधे बुआई के लिए इस्तेमाल करे पूसा बासमती की पॉपुलर किस्मे, कम खर्चे में मिलेगी तगड़ी पैदावार

नमस्कार दोस्तों आज के समाचार में हम सभी किसान भाइयो के लिए पूसा बासमती की बहुत ही बढ़िया किस्मो की जानकारी लेकर आ गए है जिन्हे आप सीधे बुहाई करके भी तगड़ी पैदावार को प्राप्त कर सकते है. दोस्तों इसी के साथ इन किस्मो की खास बात ये है की यह किस्मे कई प्रकार के रोगो के प्रति प्रतिरोधी होती है और फसल ख़राब होने पर भी ज्यादा नुक्सान नहीं होता है. तो चलिए इन खास किस्मो के बारे में जानते है.

यह भी पढ़िए :-  Oppo की छुट्टी करने बाजार में आया नया POCO M6 Pro 5G ,जाने क्या है लेटेस्ट फीचर्स

दोस्तों आप पूसा बासमती की तरफ से आने वाली पूसा बासमती 1692 किस्म का प्रयोग कर सकते हैं जो कि आपको मात्र 115 से 120 दिनों की अवधि में तैयार मिल जाती है और यह एक स्वदेशी नस्ल की किम है जो कि आपको कम पानी के अंदर भी एक तगड़ी पैदावार देने में सक्षम होती है शादी आपको बता देती आप इसकी सीधी बुआई करके भी 20 से 25 क्विंटल प्रति एकड़ की उपज प्राप्त कर सकता है। वहीं पर आपको एक एकड़ में रुपए के लिए 5 किलो बीच की आवश्यकता होती है और ध्यान रहे की दाने बेस्ट क्वालिटी के हो।

सीधे बुआई के लिए इस्तेमाल करे पूसा बासमती की पॉपुलर किस्मे, कम खर्चे में मिलेगी तगड़ी पैदावार

दोस्तों इसी के साथ कई सारे किसान भाइयों के द्वारा पूसा बासमती 1847 किस्म का प्रयोग भी ज्यादातर किया जाता है क्योंकि यह काफी पुरानी किस्म है जो की नए रूप में लांच हुई है और यह किस्म कई सारे रोग जैसे कि झुलसा व झोंका के प्रति प्रतिरोधी है। साथिया आपको बता दे कि यह किम आपको 27 से 32 क्विंटल प्रति एकड़ की उपज देने में सक्षम होने वाली है।

यह भी पढ़िए :- New Toyota Rumion :26Km माइलेज के साथ पावरफुल फीचर्स,जाने कीमत

दोस्तों इसी के साथ आप पूषा बासमती की एक बहुत ही बढ़िया रोग मुक्त उन्नत किस्म का प्रयोग कर सकते हैं जिसका नाम pb 1718 है। आपको बता दे कि यह आपके बाकी प्रजाति के मुकाबले 20% कम पानी में तैयार हो जाती है और इसकी बुवाई आप 15 में से 20 जून तक कर सकते हैं। यह लगभग 135 दिनों में पकड़ तैयार होने वाली किस्म है जो कि आपके प्रति एकड़ के अंदर 20 से 25 क्विंटल पैदावार देती है और यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट होती है।

Exit mobile version